बच्चों में तुतलाने की समस्या खत्म कर सकते हैं ये योग और एक्यूप्रेशर प्वांइट्स

बच्चों में तुतलाने की समस्या खत्म कर सकते हैं ये योग और एक्यूप्रेशर प्वांइट्स

सेहतराग टीम

अक्सर देखा गया है कि कई बच्चे बोलते वक्त तुतलाते हैं। ऐसे में वो क्या बोलना चाहते हैं वो ज्यादा लोग नहीं समझ पाते हैं। कई लोग इसे सामान्य समझ कर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए, क्योंकि अगर वो आगे भी ऐसे ही तुतलाता रहा तो ये उसके लिए काफी गंभीर समस्या बन जाएगी। ऐसी स्थिति में क्या करें ये बड़ा सवाल सामने आता है। तो आज हम आपको कुछ योग और एक्यूप्रेशर प्वांइट्स बताएगें जिसकी सहायाता से कोई भी बच्चा तुतलाना छोड़ सकता है।

तुतलाने की समस्या से निजात पाने के लिए योगासन (Yogasan for Problem of Lisp in Children in Hindi):

सर्वांगासन

इस आसन को करने के लिए सबे पहले पहले पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को शरीर से सटाकर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए पैरों, कूल्हों और कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कमर को हाथों का देते हुए कोहनियों को जमीन से सटा लें। इस दौरान आपके शरीर का भार कंधों, कोहनियों और सिर पर होगा। इसलिए जल्दबाजी करने से बचें। कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहें के बाद धीरे-धीरे पैर नीचे करें और अपनी  प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

हलासन

इस आसन को ये नाम किसान के हल के समान आकृति होने के कारण मिला है, जो मिट्टी को खेती से पहले खोदने के काम आता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपने हाथों को शरीर से सटा लें। हथेलियां जमीन की तरफ रहेंगी।  सांस भीतर की ओर खींचते हुए धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। टांगे कमर से 90 डिग्री का कोण बनाएंगी। जिसके कारण पेट की मांसपेशियों पर दवाब रहेगा।  टांगों को ऊपर उठाते हुए अपने हाथों से कमर को सहारा दें। सीधी टांगों को सिर की तरफ झुकाएं और पैरों को सिर के पीछे ले जाएं।  अपने पैरों के अंगूठे से जमीन को छुने की कोशिश करें।  कमर जमीन के समानांतर रहेगी। इस मुद्रा में धीमे-धीमे सांस लेते हुए कुछ देर रहें। इसके बाद अपने पैरों को आराम से नीचे ले आएं।

उज्जयी प्राणायाम

गले से सांस अंदर भरकर जितनी देर रोक सके उतनी देर रोके। इसके बाद दाएं नाक को बंद करके बाएं नाक के छिद्र से छोड़े।

सिंहासन

अगर आप थायराइड से छुटकारा  पाना चाहते हैं तो यह योगासन सबसे बेस्ट है। इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों को सामने की ओर फैला के बैठ जाएं। अब अपने दाएं पैर को मोड़ें और उसे बाएं पैर की जांघ पर रख लें और बाएं पैर को मोड़ें और उसे दाएं पैर की जांघ पर रख लें। अब आगे की ओर झुक जाएं और दोनों घुटनों के बल होते हुए अपने हाथों को सीधा करके फर्श पर रख लें। इसके बाद अपने शरीर के ऊपर के हिस्से को आगे की ओर खींचे। अपने मुंह को खोलें और अपने जीभ को मुंह से बाहर की ओर निकालें। नाक से सांस लेते हुए मुंह से आवाज करें। इस आसन को रोजाना 7 से 11 बार करें।

तुतलाने से निजात पाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

  • अंगूठे और रिंग फिंगर के टॉप पर दबाएं
  • अंगूठे के नीचे हथेली में दबाएं
  • अंगूठे और उसके बगल की अंगूली के बीच में तेल लगाकर कुछ देर के लिए दबाएं

इसे भी पढ़ें-

सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।